गंदगी देख भड़के निगम आयुक्त, लायंस कंपनी व सेनेटरी इंस्पेक्टर को नोटिस

0 कार्य धीमा पाए जाने पर सिप्लेक्स के अधिकारियों को नोटस जारी करने के दिए आदेश
0 जबड़ापारा क्षेत्र में करीब एक किलोमीटर पैदल चल कर सफाई व्यवस्था का लिया जायजा
0 क्षेत्रवासियों से सफाई व पानी सप्लाई के संबंध में ली गई जानकारी
0 डंप कचरा, नाली सफाई सहित नाला निर्माण के कारण निकाले गए मलबा को तत्काल हटाने के निर्देश

बिलासपुर। गुरुवार सुबह 7 बजे से निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जबड़ापारा क्षेत्र में करीब एक किलोमीटर पैदल चल कर विभिन्न मोहल्ले व नाले की सफाई का निरीक्षण किया। क्षेत्र में जगह-जगह पसरी गंदगी और नाले की सफाई नहीं होने पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए लायंस कंपनी सहित क्षेत्र के सेनेटरी इंस्पेक्टर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
शहर की सफाई व्यवस्था को ठीक करने निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में कमिश्नर पाण्डेय ने सीपत चौक क्षेत्र व जबड़ापारा क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान सेंट जेवीयर्स हाई स्कूल से लेकर जबड़ापारा पुल तक पैदल चलकर नाला व विभिन्न मोहल्ले की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सेंटजेवियर्स स्कूल के सामने खाली प्लाट पर डंप कचरा मिला, जिसे तत्काल उठाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी को दिए गए।

इसी तरह आगे मोहल्ले में नाली जाम था और गंदगी पसरी थी। इस पर तत्काल वहां के सफाई कर्मियों को बुलवाकर नाली की सफाई करने के निर्देश दिए गए। जबड़ापारा क्षेत्र में नाला निर्माण का कार्य चल रहा है। इस पर कमिश्नर श्री पाण्डेय ने कहा कि निर्माण के कारण नाली का पानी जाम है। क्षेत्र के लोगों को गंदगी और बदबू जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान कमिश्नर ने कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने संबंधित जोन कमिश्नर को निर्देशित किया।

आगे चलने पर नाला निर्माण के मलबे को सड़क किनारे ही डंप कर दिया गया था, जिसपर आने-जाने सहित गंदगी व बदबू की परेशानी मोहल्ले वासी को होने की बात सामने आई। इस पर ठेकेदार व निगम के अधिकारियों पर कमिश्नर जमकर बरसे और लोगों की सुविधाओं को देखते हुए तत्काल मलबे को उठाने के निर्देश दिए।

इससे आगे जबड़ापारा पुल के पास सड़क पर कचरा डंप मिला, जहां जानवर कचरे को खा रहे थे। इस दौरान भी कमिश्नर ने सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जाहिर की और लायंस कंपनी सहित क्षेत्र के सेनेटरी इंस्पेक्टर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ईई राजकुमार शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी डा. ओंकार शर्मा सहित क्षेत्र के पार्षद, ठेकेदार व उपअभियंता उपस्थित थे।

कार्य धीमी सिंप्लेक्स को नोटिस जारी करने निर्देश

जबड़ापारा निरीक्षण के बाद कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय विद्या नगर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां चल रहे सीवरेज कार्य का जायजा लिया। कंपनी के अधिकारी यहां उपस्थित थे, जिनसे तकनीकी जानकारी ली गई। कमिश्नर ने कहा कि आगे मौसम बरसात का है। इसलिए कार्य में तेजी लाने की जरूरत है। कमिश्नर ने धीमी गति से चल रहे कार्य पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्य में तेजी लाने की बात कही। अधिकारियों ने भुगतान के संबंध में बात की, जिस पर कमिश्नर ने कार्य संतोषप्रद पाए जाने पर ही भुगतान होने का दो टूक जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने धीमी गति से कार्य करने पर सिंप्लेक्स कंपनी के अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

लोगों से लिए फीडबैक स्वच्छता बनाए रखने की अपील

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर श्री पाण्डेय ने सीपत चौक स्थित दुकान संचालक और जबड़ापारा में ठेला में सब्जी बेचने वाले से सफाई व पानी उपलब्धता के संबंध में बातचीत की। इस दौरान दुकान संचालक ने डस्टबीन रखवाने की मांग की। इसीतरह सब्जी बेचने वाले ने पर्याप्त पानी उपलब्धता और सफाई कार्य से संतुष्टी जाहिर की। इस पर कमिश्नर ने सीपत चौक, सेंट जेवीयर्स स्कूल के पास और जबड़ापारा पुल के पास डस्टबीन रखवाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी डा. ओंकार शर्मा को दिए। कमिश्नर ने कहा कि क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसलिए कचरा इधर-उधर न फेंक कर डस्टबीन में ही डालें। कमिश्नर ने क्षेत्रवासियों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *