मतदान केंद्रों में उपलब्ध कराएं सभी मूलभूत सुविधाएं, आदर्श आचार संहिता का सभी करें पालन-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

0 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने की लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

बिलासपुर 6 अप्रैल 2019। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करने शनिवार को बिलासपुर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले कोनी के शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। वहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद मंथन सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में उन्होंने महिलाओं के लिए बनाए जा रहे संगवारी मतदान केंद्र, दिव्यांगों के लिए विशेष मतदान केंद्र और आदर्श मतदान केंद्रों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांगों के लिए रैंप और व्हीलचेयर अवश्य उपलब्ध रहे। प्रत्येक मतदान केंद्र में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करें। श्री साहू ने निर्देश दिए कि मदिरा के अवैध परिवहन पर कड़ी नजर रखें और लगातार वाहनों की चेकिंग करें। सार्वजिनक एवं शासकीय स्थलों पर संपत्ति विरुपण होने पर कार्रवाई करें।

सुब्रत साहू ने मतदान केद्रों में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि आवश्यक हो तो फॉरेस्ट गार्ड और कोटवारों की भी सुरक्षा में ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि मतदान और मतगणना के दिन मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा जिसका कड़ाई से पालन कराएं। श्री साहू ने कहा कि प्रत्याशियों को मतदान के दो दिन पूर्व अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कराने के लिए एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणन कराना आवश्यक होगा। पूर्व प्रमाणन के बिना अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित नहीं करा सकेंगे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ संजय अलंग ने प्रजेंटेशन के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के बारे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ एस भारतीदासन, डीआईजी अजय यादव, संभागायुक्त बिलासपुर टी सी महावर, पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता, एसपी अभिषेक मीणा, मुंगेली कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *