तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को… रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा और जांजगीर के 1.27 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

रायपुर। तीसरे चरण में मंगलवार 23 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के सात लोकसभा क्षेत्रों के मतदान होगा। इस चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा तथा जांजगीर लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सभी सातों लोकसभा क्षेत्र में मतदाता सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कर सकेंगे। मतदान के लिए मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य 12 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पहचान पत्र के तौर पर लेकर मतदान केन्द्र में जाना होगा।

सातों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 15 हजार 408 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। निर्वाचन को सफल बनाने के लिए इन मतदान केन्द्रों में 67 हजार 796 .मतदानकर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। इस चरण में 617 मतदान केन्द्र को संवेदनशील घोषित किया गया है।

इन सात लोकसभा क्षेत्रों में 288 संगवारी बूथ बनाए गए हैं जहाँ मतदान दल में शामिल सभी अधिकारी तथा कर्मचारी महिला होंगी। इसके अलावा तीसरे चरण में कुल 333 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 60 दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इस चरण के कुल मतदान केन्द्रों में से तीन हजार 200 मतदान केन्द्रों से मतदान का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed