दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे ज़ोन के 42 स्टेशन वाई-फाई की सुविधा से लैस, 166 स्टेशनों में जल्द दी जा रही है | लगभग 1000 लोग एक साथ कर सकते है लॉग इन….

बिलासपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के 319 स्टेशनों से सैकड़ों की संख्या में यात्री गाड़ियों का परिचालन किया जाता है । आज के अत्याधुनिक सूचना प्रणाली समय में यात्री जहा हर काम मोबाईल के जरिये इन्टरनेट के माध्यम से कर रही है ऐसे में हर स्टेशन में इन्टरनेट की कनेक्टिविटी का होना निहायत आवश्यक हो चला है ।

इसी बात को ध्यान मे रखते हुये दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे द्वारा ज़ोन का प्रथम एवं देश का पहला स्टेशन मुंबई, दूसरा स्टेशन भुवनेशवर एवं तीसरा स्टेशन रायपुर में रेल मंत्री द्वारा दिल्ली से वीडियो कन्फ़्रींसिंग द्वारा फ्री वाई फाई की सुविधा प्रदान की गई । यह छत्तीसगढ़ का सबसे तेज वाई-फ़ाई कनेकसन फ्री में यात्रीयों के लिए उपलब्ध कराई गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा स्टेशनों में दी गई सुविधा में 22 स्विच एवं 49 पोईण्ट से एक साथ 9800 लोग एक ही समय मे लॉगिन कर रहे है। प्लेटफार्म में उपस्थित सभी यात्री वाई-फाई का उपयोग का आज दैनिक कार्य कर सकते है । यात्री अपने दैनिक कार्य निपटने के लिए स्टेशन के प्लेटफार्म में इस सुविधा का उपयोग कर रहे है यात्री अपने व्यवसायी, पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी रेल सफ़र के दौरान सफलता पूर्वक पूरी कर रहा है ।
इस सुविधा का विस्तार करते हुए अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अब तक 42 स्टेशनों पर हाई स्पीड वाई-फाई चरणबद् ढंग से लगाये जा चुके है जिनमें प्रमुख के नाम इस प्रकार है – बिलासपुर मंडल के बिलासपुर, चांपा, रायगढ, कोतमा, उसलापुर में लागाई जा चुकी है तथा रायपुर मंडल के – रायपुर, तिल्दा, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, मरोदा, रिसामा, गुंडेरदेही, लटाबोर, बालोद एवं नागपुर मंडल के – गोंदिया, राजनांदगाव, बालाघाट, नागभीड़, वर्धा, भंडारारोड, कामटी, तिरोड़ा, तुमसररोड, अर्जुनी, ब्राहमपूरी, हर्दामली, केजर, सिन्द्वानी, सोनाढाड़, खत, सालेकसा, चाचेर, काचेवानी, कनहान, सलवा, कुसमकसा, मुंडीकोटा, कोका, रेवराल, कलमना,गंगाझरी स्टेशनों में लगाये जा चुके है | यह कार्य चरणबद् तरीके से किया जा रहा है ।
इसके साथ ही साथ इस सुविधा का विस्तार करते हुए अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अतिरिक्त 166 स्टेशनों में हाई स्पीड वाई-फाई चरणबद्ध ढंग से लगाये जाने का कार्य प्रगति पर है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *