दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर मंडल में राजभाषा पखवाड़ा उद्घाटित

बिलासपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर मंडल में दिनांक 13 सितंबर से 27 सितंबर 2019 तक राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान अधिकारियों के लिये प्रश्नमंच, हिंदी प्रशासनिक शब्दज्ञान प्रतियोगिता, कर्मचारियों के लिये हिंदी टिप्पण आलेखन, हिंदी वाक, हिंदी निबंध एवं हिंदी प्रशासनिक शब्दावली ज्ञान प्रतियोगिता के अलावा कर्मचारियों और अधिकारियों के लिये राजभाषा कार्यशालाएं, तकनीकी संगोष्ठी एवं कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।
इसी क्रम में 13 सितंबर 2019 को हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक श्री आर.राजगोपाल ने विद्या की देवी मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर और दीप प्रज्जवलित कर हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें अप्रैल-जून 2019 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक पश्चात अधिकारियों के लिये बहुत ही रोचक ढंग से हिंदी प्रशासनिक शब्दावली ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें श्री साकेत रंजन, मंडल परिचालन प्रबंधक(सीआईसी) श्री पीयूष मिश्रा, सहायक मंडल व्द्यिुत इंजीनियर (कर्षण), श्री विकास सोनी, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर, क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के हकदार बने एवं श्री रामकुमार सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) एवं श्री ऋषि कुमार शुक्ला प्रेरणा पुरस्कार के हकदार रहे।पखवाड़ा के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को दिनांक 27 सितंबर 2019 को आयोजित कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक के करकमलों से पुरस्कृत किया जाएगा।

इस अवसर पर बिलासपुर मंडल के रेल अधिकारी सहित कर्मचारीगण उपस्थित थे। आर. राजगोपाल, मंडल रेल प्रबंधक ने राजभाषा पखवाड़ा के आयोजन के लिये राजभाषा विभाग को बधाई दी और सरकारी कामकाज में राजभाषा प्रयोग बढाने का आव्हान किया । उन्होंने कहा कि सरकारी कामकाज में सरल हिंदी का प्रयोग करें और अंग्रेजी के प्रचलित शब्दों को देवनागरी लिपि में भी लिखकर प्रयोग में लाया जाए । उन्होंने काॅलोनी और स्टेशन में प्रदर्शित बोर्डों में हिंदी प्रयोग सुनिश्चित करने का निदेश दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *