SBI ने ATM से कैश निकालने का नियम बदला, पढ़ें क्या है नया नियम,,,

नई दिल्ली  देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ATM से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। अगर नियम की जानकारी नहीं हो तो पैसे निकालने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। SBI ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों को ये जानकारी दी है। बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियमों में बदालव करते हुए इसे पहले से और सुरक्षित बना दिया है।

एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव करते हुए नई सुविधा लागू की है। एटीएम को और सुरकक्षित बताने हुए और आपकी जमा पूंजी को सुरक्षित करने के मकसद से बैक ने ये बदलाव किया है। बैंक ने एटीएम से कैश निकलने के लिए OTP को अनिवार्य कर दिया है। बैंक ने इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी और कहा कि एसबीआई की इस सुविधा को 1 जनवरी 2020 से लागू किया गया है, जिसके तहत रात 8 बजे के बाद से सुबह 8 बजे तक बिना ओटीपी के आप एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

बैंक ने खाताधारकों को जानकारी दी है कि एसबीआई के एटीएम से कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत होगी। बैंक ने खाताधारकों को फ्रॉड से बचाने के लिए एक बार फिर से इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है। बैंक के इस नियम के मुताबिक बिना ओटीपी के आप रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच में 10 हजार रुपए से अधिक की निकासी नहीं कर सकेंगे। बैंक द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करने के बाद ही आप एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। हालांकि ये सुविधा आपको सिर्फ तभी मिलेगी, जब आप कैश की निकासी SBI के एटीएम से करेंगे। बैंक ने कहा है कि इस सुविधा से एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स को किसी भी संभावित स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सकेगा।

SBI ने साइबर अटैक के खतरे को देखते हुए खाताधारकों को अलर्ट किया है। बैंक ने कहा है कि CERT-In के जरिए संज्ञान में आया है कि साइबर अपराध करने वाले लोग 21 जून से फिशिंग अटैक की शुरुआत करने वाले हैं। बैंक ने खाताधारकों को कहा है कि वो ncov2019@gov.in से आने वाले ईमेल को गलती से भी क्लिक न करें। हैकर्स इस ईमेल आईडी से सब्जेट लाइन फ्री COVID-19 टेस्ट के साथ लोगों को इमेल भेज रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed