मतदान से पहले डाले जाएंगे 50 मॉक पोल

0 बिलासपुर संभाग के सभी रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग आफिसर को मास्टर ट्रेनर्स ने दिया प्रशिक्षण

बिलासपुर/27 अक्टूबर 2018/ राज्य के मुख्य सचिव अजय सिंह शनिवार को प्रार्थना भवन में आयोजित बिलासपुर संभाग के सभी जिलों के रिटर्निंग और अस्सिटेंट रिटर्निंग आफिसर के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि सफल मतदान के लिए आप सभी को यह ट्रेनिंग दी जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईव्हीएम और वीवीपेट की बारीकियों के बारे में आपको बताया जा रहा है। सफल मतदान के लिए मतदान के अंतिम समय तक हमसब कि जिम्मेदारी और जबवादेही होती है। हमारा यही उद्देश्य होता है कि सभी मतदान दल कुशलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराकर समय पर लौट आएं। आप सभी सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी पी. दयानंद ने कहा, कि प्रशिक्षण के दौरान जो भी शंकाएं हो, उन्हें मास्टर ट्रेनर्स से पूछकर जरूर दूर कर लें। इसके पहले मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से ईव्हीएम और वीवीपेट की बारीकियों से सभी को अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि इस बार विधानसभा निर्वाचन में एम 3 माॅडल की मशीनों का उपयोग हो रहा है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि यदि ईव्हीएम अथवा वीवीपेट किसी तकनीकी खराबी के कारण काम करना बंद कर दें, तो उन्हें कैसे सुधारेंगे। मतदान से पहले कम से कम 50 मत माॅक पोल के रूप में डाले जायेंगे, जो प्रक्रिया राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की जायेगी। साथ ही प्रतिनिधियों से माॅक पोल के संबंध में दस्तखत भी लें। ईव्हीएम मशीनों के रेण्डमाईजेशन के दौरान भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित करना होगा।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, सचिव नगरीय प्रशासन श्निरंजनदास, संभागायुक्त टी.सी. महावर, कोरबा कलेक्टर अब्दुल कैशर हक, जांजगीर कलेक्टर नीरज बंसोड़, रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, मुंगेली कलेक्टर डोमन सिंह, बिलासपुर एसपी आरिफ शेख सहित सभी अधिकारी उपस्थित रहे।
मुख्य सचिव श्री अजय सिंह ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

0 राज्य के मुख्य सचिव ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

मुख्य सचिव अजय सिंह कोनी स्थित शास. उ.मा. विद्यालय, सेन्दरी स्थित उ.मा.विद्यालय और मिशन स्कूल में बनाये गये आदर्श मतदान केन्द्र पहुंचे। वहां उन्होंने सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। मतदान केन्द्र में रैंप, व्हील चेयर, पीने के पानी की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया। इसके बाद वे सेंदरी स्थित शास. उ.मा.विद्यालय पहुंचे और वहां बने मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में आने वाले मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने कोनी में शासकीय इंजीनियरिंग काॅलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम और मतगणना केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *