निर्वाचन कार्य के दौरान मृत व घायलों के आश्रितों के लिए 3 करोड़ दस लाख रुपए जारी

0 नक्सली हमले में शहीद जवानों , दूरदर्शन के कैमरामैन समेत 13 पीड़ितों के आश्रितों को अनुग्रह राशि जारी

0 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे सभी

मामलों के जल्द निपटारे के दिए निर्देश

खबरची, रायपुर। छत्तीसगढ़ में निर्वाचन 2018 में निर्वाचन कर्तव्यों के दौरान मृत और घायल कर्मचारियों के आश्रितों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अब तक कुल 3 करोड़ दस लाख से रुपए अनुग्रह राशि जारी की है। इसमें से 60 लाख रूपए पूर्व में ही जारी किए जा चुके हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि प्रदेश में दो चरणों में हुए मतदान के दौरान नक्सली घटना में शहीद जवानों , दूरदर्शन के कैमरामैन व आम नागरिकों के आश्रितों को आयोग की तरफ से 20 लाख रुपए व घायलों को दस-दस लाख रुपए दिए जा रहे हैं। आज जारी आदेश में उन्होंने बताया कि अब तक 18 प्रकरणों में राशि जारी कर दी गई है। इसे जल्द ही आश्रितों को दिए जाने के निर्देश संबंधित जिला कलेक्टरों को दिए गए हैं।

श्री साहू ने बताया कि अनुग्रह राशि के कुछ ही मामले शेष हैं, जिनका निपटरा जल्द करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दी जा रही यह अनुग्रह राशि शासन द्वारा दी जाने वाली अन्य सहायता से अलग है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार, आज 13 प्रकरणों में राशि जारी की गई। वहीं 5 मामलों में पहले ही राशि जारी कर दी गई है। 27 अक्टूबर को बीजापुर में हुए नक्सली हमले में शहीद जवानों श्री मीर मतीउर रहमान, ब्रज मोहन बेहरा, चट्टी प्रवीण, गुल्ली पल्ली श्रिनु तथा 30 अक्टूबर को दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले में शहीद उपनिरीक्षक रूद्रप्रताप सिंह , मंगलु मंडावी, राकेश कुमार कौशल समेत घटना में मृत दिल्ली दूरदर्शन के कैमरामैन अच्युतानंद साहू, दंतेवाड़ा में 8 नवंबर को नक्सली हमले में मृत बस के ड्राइवर नंदलाल पाटकर, सुशील कुमार बंजारे , बस के हेल्पर रोशन कुमार साहू व जोहन नायक के आश्रित परिजन को 20 – 20 लाख रुपए दिए गए। इसी घटना में घायल जवान विष्णु राम नेताम को 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कर दी गई है। सीईओ ने संबंधित कलेक्टरों को अनुग्रह राशि जल्द आश्रितों को प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *