मैक्सिको: ईंधन चुराने की कोशिश ने ली 66 लोगों की जान, 76 घायल

मैक्सिको सिटी। मध्य मेक्सिको के हिडाल्गो राज्य में तेल पाइपलाइन में हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार रात हुए इस हादसे में 76 लोग बुरी तरह जख्मी भी हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट उस समय हुआ जब पाइपलाइन को तोड़ने के बाद स्थानीय लोग केन और बाल्टी में तेल इकट्ठा कर रहे थे। फोरेंसिक विशेषज्ञ शनिवार को घटनास्थल पर पहुंचे और शवों के बीच से नमूने उठाए।

हिडाल्गो राज्य के गवर्नर ओमर फयाद ने बताया, ’66 लोगों के मरने और 76 के घायल होने की जानकारी मिली है।’ हादसे का वीडियो भी जारी किया गया है। लोग चीख-चीखकर मदद मांग रहे हैं। मेक्सिको सिटी से 105 किलोमीटर दूर हिडाल्गो राज्य में रात में आग की ऊंची लपटें देखी गईं। पीडि़तों को बचाने के लिए एंबुलेंस और डॉक्टर भेजे गए हैं। आग पर भी काबू पा लिया गया है।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने शनिवार की देर रात मौके का दौरा किया। उन्होंने पीडि़तों को हरसंभव सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया है।

उल्लेखनीय है कि मेक्सिको में इस तरह ईंधन चुराने की घटनाएं काफी आम हैं। पिछले साल इस कारण देश को तीन अरब डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान झेलना पड़ा था। इसके बाद राष्ट्रपति ने ईंधन चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *