23 साल बाद हो रही नियमित शिक्षकों की भर्ती, 15000 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी

रायपुर 9 मार्च 2019. 23 साल बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शासन में नियमित शिक्षकों की भर्ती शुरू की जा रही है। 1995 के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ में इस तरह नियमित शिक्षकों की बहाली होने जा रही है। 26 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऐलान के मद्देनजर डीपीआई ने नियमित शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि पूरी प्रक्रिया में अभी से 2 से तीन महीने का वक्त लगेगा। शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने भी मीडिया के समक्ष पुष्टि की है, कि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। प्रक्रिया पूरी होने में अभी 1 से 2 महीने का वक्त लगेगा।

भर्ती की ये प्रक्रिया 26 मार्च से शुरू होगी, जो व्यापम के जरिये बहाली होगी। आचार संहिता लगने में महज कुछ दिनों का ही वक्त शेष बचा है, ऐसे में ये पूरी प्रक्रिया आचार संहिता की भेंट ना चढ़ जाये, लिहाजा सरकार ने शनिवार को विज्ञापन जारी कर दिया। अब व्यापम भर्ती और परीक्षा की पूरी कवायद शुरू करेगा।

करीब 15 हजार पदों के लिए हो रही इस भर्ती में व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षक तीनों संवर्गों के लिए परीक्षा होगी। सबसे ज्यादा साईंस टीचर के पद निकाले गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *