पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने और किसानों को बीमा की 25 फीसदी राशि तत्काल भेपेश सरकार को देना चाहिए- जनता कांग्रेस

बिलासपुर भूपेश सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर लगाई बेतहासा वृद्धि वापस लेने एवं बोनस और बीमा की राशी किसानों को तत्काल देने जनता कांग्रेस ने राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौपा है। जोगी कांग्रेस ने कहा चुनाव पूर्व घोषणा पत्र में जारी बकाया बोनस की राशी देने के वायदे को भूपेश सरकार को याद दिलाने और शीघ्र देने की मांग की गई है ।

आम आदमी की कमर तोड़ने वाली डीजल और पेट्रोल की बढ़ाई गई अनाप-शनाप कीमतों को राज्य सरकार के द्वारा तत्काल वापस कराने तथा सूखा प्रभावित क्षेत्र में बीमा का 25% राशि एवं बकाया बोनस की दोनों किस्त की राशि को किसानों को तत्काल भुगतान कराने आज जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) बिलासपुर जिला कार्यकारणी ने कलेक्टर के माध्यम से महामहिम राज्यपाल महोदय को ज्ञापन सौपा।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने मांग की है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार के द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतें अनाप-शनाप बढ़ाया जाना छत्तीसगढ़ के आम आदमी का कमर तोड़ने वाला निर्णय है। डीजल-पेट्रोल की बढ़ाई गई कीमत को सरकार द्वारा तत्काल वापस लिया जाना चाहिए।

जिला अध्यक्ष ज्वाला प्रसाद चतुर्वेदी ने कहा की वर्तमान समय में प्रदेश के 16 जिले की 90 तहसीलों में अवर्षा के कारण सूखे की स्थिति बनी है। कई गांवों में तो फसल मवेशियों को चरा दी गई है। रोपा का थरहा इतना बढ़ चुका है कि अब रोपा लगाना भी व्यर्थ होगा। बियासी की संभावना भी अब इन क्षेत्रों में नहीं रह गई है। सूखा प्रभावित क्षेत्र के इन किसानों को राहत पहुंचाने के लिए दो निर्णय सरकार को तत्काल लेना चाहिए। पहला निर्णय यह कि वर्तमान बीमा पॉलिसी के अनुसार 15 अगस्त तक सूखा पड़ने की स्थिति में प्रभावित किसानों को तत्काल 25 प्रतिशत बीमा की राशि देने का प्रावधान सरकार को करना चाहिए। राज्य शासन इस दिशा में कोई पहल नहीं कर रही है जबकि विपत्ति के इस समय में सरकार को बीमा की 25 प्रतिशत राशि तत्काल किसानों को उपलब्ध कराना चाहिए। दूसरा निर्णय यह कि जिस प्रकार कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में वादा किया था कि किसानों को बकाया बोनस की बकाया राशि को दो किस्तों में उन्हे दी जाएगी। जो किसान वर्तमान समय में अभूतपूर्व अकाल का सामना कर रहे हैं उनके लिए यही वह समय है जब सरकार बोनस की दोनों किश्तों की राशि उन्हें तत्काल प्रदान करे जिससे प्रदेश के किसानों को राहत मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *