सीवीआरयू की पुस्तक यात्रा पहुंचेगी गांव गांव, अवसर होगा विश्व रंग फिल्म अभिनेता विनय पाठक दिखाएंगें पुस्तक यात्रा को हरी झंडी,किताबों की दुनिया में लौटने एवं पुस्तक संस्कृति से जोड़ने सीवीआरयू की पहल,,,

बिलासपुर आधुनिक संचार माध्यमों की तमाम चुनौतियों के बीच जनता को किताबों की दुनिया में लौटाने और पुस्तक संस्कृति से जोड़ने के लिए डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय द्वारा विश्वरंग कार्यक्रम का आयोजन किया रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 7 सितंबर से 19 सितंबर तक पुस्तक यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय से प्रारंभ होगी जिसे अभिनेता विनय पाठक हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इस दौरान ज्ञान-विज्ञान तथा अन्य उपयोगी साहित्यिक-किताबों, पोस्टरों आदि से सुसज्जित एक वाहन होगा जो पुस्तक प्रेमियों के साथ रैली की शक्ल में विभिन्न गाँव-कस्बों से गुजरता हुआ निर्धारित स्थानों पर ठहरेगा।19 सितंबर को यह यात्रा वापसी के बाद शहर के पं देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन में तीन दिवसीय युवा महोत्सव का रूप लेगी। जिसमें प्रथम दिन प्रसिद्व अभिनेत्री एवं लेखिका उपा गांगुली के नाटक अंतर्यात्रा का मंचन किया जाएगा। इसी तरह दूसरे दिन भक्ति एवं लोक संगीत गायक हेमंत चौहान अपनी प्रस्तुति देंगे। युवा उत्सव के तीसरे दिन फोक मस्ती बैंड की प्रस्तुति होगी।
उक्त जानकारी डॉ.सी.वी.रामन विश्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने दी । उन्होंने बताया कि डॉ.सी.वी.रामन विश्वविद्यालय एवम् तथा वनमाली सृजन पीठ की पहल पर भोपाल, बिलासपुर, खंडवा, वैशाली और हजारीबाग में स्थापित हमारे सभी विश्वविद्यालयों में एक साथ यह यात्रा शहरों – कस्बों – गांवो से गुजरते हुए पुस्तक संस्कृति से जुड़ने का आह्वान करेगी।उन्होंने कहा कि विभिन्न शैक्षणिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संस्थानों की साझेदारी में यह सामूहिक अभियान एक नई सांस्कृतिक चेतना का प्रतीक बनेगा। पुस्तक यात्रा को अभिनेता विनय पाठक हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगें। इस यात्रा का समापन 19 सितंबर का होगा। श्री शुक्ला ने बताया कि विराट गतिविधि ‘‘किताबें करती हैं बातें‘‘ शीर्षक के आसपास पुस्तक, पाठक और लेखकों को जोड़ने की उत्सवी पहल होगी है।
उन्होंने कहा कि वृहद स्तर पर संयोजित हो रही इस यात्रा के परिप्रेक्ष्य में 9वीं से 12वीं तक के स्कूली और महाविद्यालयीन स्तर पर अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए रचित कविता, कहानी तथा चित्रकला, फिल्म मेकिंग स्पर्धाएँ भी आयोजित की गई है। जिसके परिणाम आ गए हैं विनय पाठक इन विद्यार्थियों को पुरस्कृत करेंगें। इसके बाद अगले क्रम में चयनित विजेताओं को 19 सितंबर को समारोहपूर्वक पुरस्कृत किया जायेगा। श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक यात्रा के दौरान दान-दाताओं से पुस्तक संग्रहण भी किया जायेगा। संग्रहित पुस्तकें जरूरतमंद शिक्षण संस्था को भेंट की जायेगी। यात्रा-वाहन में उपलब्ध पुस्तकें विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगी, जिन्हें पुस्तक प्रेमी विषेष रियायती दरों में खरीद सकेंगे। उन्होंने बताया कि साहित्य और कलाओं के अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव ‘विश्वरंग‘ परिकल्पित हुआ है जो 7 से 10 नवंबर तक भोपाल में आयोजित होगा। ‘पुस्तक यात्रा‘ इसी विश्वरंग की महत्वपूर्ण कड़ी है। कुलसचिव गौरव शुक्ला ने बताया कि पुस्तक यात्राओं को लोक व्यापी बनाने के लिए कई बहुआयामी कार्यक्रम होंगे। इस दौरान ज्ञान-विज्ञान तथा अन्य उपयोगी साहित्यिक-किताबों, पोस्टरों आदि से सुसज्जित एक वाहन होगा जो पुस्तक प्रेमियों के साथ रैली की शक्ल में विभिन्न गाँव-कस्बों से गुजरता निर्धारित स्थानों पर ठहरेगा। चयनित स्कूलों में इस यात्रा के तारतम्य में छात्र-छात्राएँ, शिक्षक तथा आमंत्रित लेखकों के बीच पुस्तकों की गौरवशाली परंपरा तथा आंचलिक सांस्कृतिक विरासत पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे। स्थानीय और अन्य प्रतिष्ठित अतिथि लेखकों का रचना पाठ तथा विद्यार्थियों के बीच प्रष्नोत्तरी (क्वीज) के रोचक आयोजन भी होंगे।

1. 7 सितंबर 2019 को डॉ.सी.वी.रामन विवि परिसर से उद्घाटन समारोह से यात्रा का शुभारंभ।
2. 8 सितंबर 2019 को मुंगेली।
3. 9 सिंतंबर 2019 को कवर्धा।
4. 10 सितंबर 2019 को बेमेतरा।
5. 11 सितंबर 2019 को भाटापारा।
6. 12 सितंबर 2019 को बलौदा बाजार।
7. 13 सितंबर 2019 को आरंग।
8. 14 सितंबर 2019 को महासमुंद।
9. 15 सितंबर 2019 को षिवरीनारायण।
10. 16 सितंबर 2019 को जांजगीर-चांपा।
11. 17 सितंबर 2019 को कोरबा।
12. 18 सितंबर 2019 को कटघोरा।
13. 19 सितंबर 2019 को बिलासपुर।

विवि में पुस्तक यात्रा के पूर्व अनेक प्रतियोगिता आयोजित की गई।इस क्रम में डॉ.सी.वी.रामन् विष्वविद्यालय में अंतर विद्यालयीन और अंतर महाविद्यालयीन प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस दौरान अंचल के 107 स्कूलों के विद्यार्थियों ने विष्ववविद्यालय में आयोजित पेंटिंग, भापण, फिल्म मेंकिंग और कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। विवि के समस्त विभागों के बीच भी प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें उत्साह से विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान चयनित विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed