Tiktok की जगह इस्तेमाल करे इंडियन app, प्रतिबंधित एप्प के है ये विकल्प,,,

नई दिल्‍ली. Use These Indian Apps भारत ने चीन के 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन के इन एप्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लाखों-करोड़ों में थी। ऐसे में यह सवाल पूछा जा रहा है कि इन एप्स का विकल्प क्या है? कई भारतीय एप्स ऐसे हैं जो इन चीनी एप्स को टक्कर देने में हर तरह से सक्षम हैं। टिकटॉक और इसके जैसे दूसरे चीनी एप्स का भारत में लोग बड़ी संख्या में इस्तेमाल कर रहे थे। हालांकि टिकटॉक से बेहतर कई भारतीय विकल्प हमारे पास मौजूद हैं। आइए जानते हैं टिकटॉक के भारतीय विकल्पों के बारे में और जानते हैं कि अन्य प्रतिबंधित चीनी एप्स के दूसरे क्या हो सकते हैं विकल्प। यह कई मायनों में चीन के एप्स से बेहतर हैं और इनके जरिए आप चीन की साजिशों से भी महफूज रह सकते हैं।चिंगारी : आप चिंगारी का इस्तेमाल चीन के टिकटॉक के विकल्प या कहिए कि बेहतर विकल्प के रूप में कर सकते हैं। इस भारतीय एप को 50 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। चीनी एप्स को बैन किए जाने के बाद इसे डाउनलोड करने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे तैयार करने में ओडिशा और कर्नाटक के डवलपर्स ने छत्तीसगढ़ के आइटी प्रोफेशनल्स के साथ काम किया है। वहीं यह अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

रोपोसो : इसे गुरुग्राम के एक डवलपर ने लांच किया है। इसे एंड्राइड और आइओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। आप इस पर वीडियो कंटेंट शेयर कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को वीडियो बनाने के साथ ही इसे एडिट करने की सुविधा भी मिलती है। जिससे आप वीडियो को और बेहतर और प्रभावी बना सकते हैं।

मित्रों : टिकटॉक और ऐसे ही दूसरे चीनी एप्स का एक विकल्प मित्रों एप भी है। गूगल प्ले स्टोर ने एक बार इसे अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण सस्पेंड कर दिया था। हालांकि दोबारा एंट्री मिलने के बाद यह यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। इसे एक करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। आप शॉर्ट वीडियो बनाकर के इस प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।

बोलो इंडिया : इस एप को मुंबई के एक स्टार्टअप की ओर से लांच किया गया है। इसमें आपको न्यूज, रिलशनशिप, इंग्लिश लर्निंग, ट्रैवल, फूड और ऐसे ही दूसरे विषयों से जुड़े वीडियो मिल जाएंगे। अपनी रुचि के अनुसार वीडियो चुनकर आप इनका आनंद ले सकते हैं और बहुत कुछ सीख भी सकते हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है।

अन्य प्रतिबंधित चीनी एप्स के ये हैं बेहतर विकल्प : इसके अतिरिक्त और भी एप्स हैं, जिनके भारतीय न सही लेकिन दुनिया में चीनी एप्स के मुकाबले बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।

You may have missed